Jeecup Counselling 2023 , Jeecup Main Counselling Kaise Hota hai.

 Jeecup Up Polytechnic 2023 

नमस्कार दोस्तो जैसा की आप सभी जानते होंगे कि अगर आपको Up Polytechnic के किसी भी कॉलेज में प्रवेश लेना है तो आपको Jeecup Entrance Exam देना होता है , JEECUP एग्जाम देने के बाद आप काउंसलिंग के माध्यम से उत्तर प्रदेश के पॉलिटेक्निक संस्था में आप प्रवेश ले सकते है । आज के इस आर्टिकल में आपको पता चलेगा आपके Jeecup Counselling Process 2023 के बारे में । तो अगर आप भी इस बार अपने पॉलिटेक्निक में प्रवेश काउंसलिंग के माध्यम से लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

Jeecup up polytechnic Counsiling kaise hota hai
Jeecup Counselling Process 2023


Up Polytechnic Jeecup New Counselling Process 2023 

Counselling Online होता है या ऑफलाइन 

अगर बात करे की आपका Jeecup Counselling कैसे होता है तो ये आपका ऑनलाइन मध्यम से होता है , जैसे आपने अपने Jeecup Form को ऑनलाइन भरा था वैसे ही आप काउंसलिंग को भी ऑनलाइन माध्यम से करा सकते है । 


Jeecup Counselling में क्या करना होता है ?

Jeecup के माध्यम से अगर आप Up Polytechnic में प्रवेश लेना चाहते है तो आपको काउंसलिंग करना होगा , और काउंसलिंग में आपको कुछ चीजे करनी होगी जिसकी जानकारी आपको नीच दी गई है ।

1) Choice Filling :- सबसे पहले आपको चॉइस फिलिंग करनी होगी , इसके अंदर आप Jeecup के ऑफिशियल वेबसाइट (Jeecup.Info) पर ही अपने मनपसंद कॉलेज और मनपसंद ब्रांच को सलेक्ट करते है , इसमें आप कई तरह के कॉलेज और कई प्रकार के ब्रांच सलेक्ट कर सकते है , अगर आप 50 कॉलेज सलेक्ट करना चाहते है तो Choice Filling में कर सकते हैं।


2) Choice Lock :- चॉइस फिलिंग करने के बाद Jeecup Counselling में अगला काम आता है , चॉइस लॉकिंग , इसके अंदर आपने जो कॉलेज चॉइस फिलिंग के समय चुना है उसे लॉक करना होता है , यानी कि जो आपने चॉइस फिलिंग की है वही आपका अंतिम सिलेक्शन है , और आप उसमे कोई बदलाव नहीं करना चाहते है , चॉइस लॉकिंग के बाद आप अपने सेक्शन में या राउंड के काउंसलिंग के दौरान कोई बदलाव नहीं कर सकते हैं।


3) Sheat Allotment Result :- चॉइस लॉकिंग के बाद 1 या 2 दिनों में आपका रिजल्ट आ जाता है , इसमें आपके द्वारा सेलेक्ट किए गए डाटा और आपके रिजल्ट में आए नंबर और रैंक के आधार पर आपको ब्रांच के अनुसार कॉलेज अलॉट होता है  इसमें आपको कॉलेज अलॉट हो भी सकता है या नही भी अगर आपको कॉलेज और ब्रांच अलॉट हो जाता है ,तो आप आगे के प्रोसेस को करोगे जिसकी जानकारी आपको आगे बताई गई है ,और अगर आपको कॉलेज अलॉट नही होता है तो आप अगले राउंड का इंतजार करेंगे दुबारा से प्रोसेस करने के लिए ।


4) Freeze/ Float :- अब आपको Sheat Allotment Result के माध्यम से आपको कॉलेज और ब्रांच मिल गया है , इसके बाद भी दो संभावनाएं होंगे या तो आपको मिला कॉलेज और ब्रांच पसंद होगा और आप उसमे प्रवेश लेना चाहेंगे या फिर आपको मिला कॉलेज और ब्रांच पसंद नहीं होगा दोनो कंडीशन में क्या करना है आपको नीचे बताया गया है ।

(a) Freeze :- अगर आपको कॉलेज और ब्रांच पसंद है तो आपको संस्था पर जाकर अपने सभी डॉक्यूमेंट्स को वेरिफाई करते हुए फ्रीज के फॉर्म को भरना होता है और प्रवेश के आगे के प्रोसेस को करना होता है । इसके बाद आपका कालेज और ब्रांच कन्फर्म हो जाता है और आप आगे के राउंड में नहीं जाते हो आपका एडमिशन भी एक तरह से जो जाता है ।

(b) Float:- अगर आपको Sheat Allotment Result में मिले कॉलेज और ब्रांच पसंद नहीं है तो आपको संस्था में जाकर Float का फॉर्म भरना होगा और सिक्योरिटी फीस जमा कर देनी होती है , जिसके बाद आप अगले राउंड के काउंसलिंग में भी पार्टिसिपेट कर सकते है , और आप दुबारा से अगले राउंड में अपने काउंसलिंग करा सकते है ।

5) Fill College Fee :- इसके बाद आप अपने कॉलेज की फीस भर कर अपने पढ़ाई को शुरू कर देते है , ध्यान रहे आपके प्रवेश में आपके सभी डॉक्यूमेंट्स लगेंगे तो आपके पास सारे डॉक्यूमेट्स रहने चाहिए अगर आप जानना चाहते है की कौन कौन से डॉक्यूमेंट लेंगे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे ।

Views Required Document For Counselling


Conclusion

उम्मीद है आपको सारी इन्फॉर्मेशन समझ आ गई होगी ,  अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश की जायेगी।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post